मध्यप्रदेश में पटवारियों का आंदोलन जारी, 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की तैयारी, जब तक मांगों को पूरा नहीं किया जाता है आंदोलन रहेगा जारी - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

मध्यप्रदेश में पटवारियों का आंदोलन जारी, 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की तैयारी, जब तक मांगों को पूरा नहीं किया जाता है आंदोलन रहेगा जारी

शासन प्रशासन ने अभी तक इनकी मांगों पर विचार नहीं किया है। इसके कारण वे सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं। बताया जा रहा है कि जब तक मांगों को पूरा नहीं किया जाता है आंदोलन जारी रहेगा।


MP-भोपाल|
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पटवारियों ने अपनी मांगों को लेकर शिवराज सरकार के खिलाफ एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है।आपको बता दें की वेतनमान भत्ते एवं पदोन्नति सहित कई मांगों को लेकर 3 दिन अवकाश के बाद आज शनिवार को प्रदेश भर के 19 हजार पटवारी भोपाल में तिरंगा यात्रा निकाल रहे है। पटवारियों का कहना है कि इसके बाद भी अगर सरकार मांगों का निराकरण नहीं करती है तो तृतीय चरण में 28 अगस्त से हड़ताल पर चले जाएंगे।


 28 अगस्त से हड़ताल की तैयारी, जानिए पूरा मामला


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पटवारी कई बार अपनी मांगों को चेतावनी जाहिर कर चुके हैं। हालांकि शासन प्रशासन ने अभी तक इनकी मांगों पर विचार नहीं किया है। इसके कारण वे सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं। बताया जा रहा है कि जब तक मांगों को पूरा नहीं किया जाता है आंदोलन जारी रहेगा। बता दें कि प्रथम चरण 21 अगस्त से सभी शासकीय ग्रुप से हट गए थे। इतना ही नहीं ऑनलाइन कार्य का बहिष्कार भी किया गया था। वहीं दूसरे चरण में 23 से 25 अगस्त तक 3 दिन तक सामूहिक अवकाश पर चले गए। इसी क्रम में आज 26 अगस्त को भोपाल में शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकाली गई है। अगर इसके बाद भी सरकार मांगों का पर हल नहीं निकालती है तब तृतीय चरण में 28 अगस्त से हड़ताल पर जाने का विचार है।


ग्रेड पे वृद्धि के आश्वासन पर अभी तक नहीं हुआ अमल


बता दें कि पटवारियों ने बताया कि पिछले 25 सालों में वेतनमान में कोई बदलाव नहीं किया गया। उन्हें वर्ष 1998 में निर्धारित वेतनमान के अनुसार ही 2023 में भी वेतन दिया जा रहा है। इतना ही नहीं पीछले 25 वर्ष में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। हालांकि राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू-अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों के वेतनमान में कई बार बढ़ोत्तरी की गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 के लिए वर्ष 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में ऐलान किया गया था कि राजस्व मंत्री ने भी इसे बढ़ाने का लिखित आवेदन दिया था। लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं किया गया।


 जानिए क्या है पटवारियं की प्रमुख मांगें


• समयमान की वेतन विसंगति में सुधार किया जाए।


• पटवारियों की पदोन्नति हो। आरआई, नायब तहसीलदार और तहसीलदार।


• साथ ही गृह भाड़ा और यात्रा भत्तें से जुड़े अन्य भत्तों को भी बढ़ाया जाए।