बंगालः CM ममता के मंत्रिमंडल का शपथग्रहण आज, सूची में शामिल है इन 43 विधायकों के नाम - Jai Bharat Express

Jai Bharat Express

Jaibharatexpress.com@gmail.com

Breaking

बंगालः CM ममता के मंत्रिमंडल का शपथग्रहण आज, सूची में शामिल है इन 43 विधायकों के नाम



नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में पांच मई को तीसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने लेने के बाद आज ममता मंत्रीमंडल का शपथ ग्रहण होने जा रहा है। आज तृणमूल कांग्रेस के 43 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह शुरूआत आज सुबह 10.45 बजे राजभवन में होगा। बताया जा रहा है कि इस बार कई पुराने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल हो सकता है और कई नए चेहरों को जगह दिया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक डा. अमित मित्र और ब्रात्य बसु अस्वस्थता के कारण वर्चुअल शपथ लेंगे।

ये हो सकते है मंत्रीमंडल के चेहरे
माना जा रहा है कि इस बार सुब्रत मुखर्जी, साधन पाण्डे, ज्योतिप्रिय मल्लिक, अमित मित्रा, पार्थ चटर्जी, ब्रात्य बसु, बंकिम चंद्र हाजरा, डॉ मानस भुइयां, सोमेन महापात्र, उज्ज्वल विश्वास, अरूप राय, अरूप विश्वास, मलय घटक, फिरहाद हकीम, रथीन घोष, पुलक राय, गुलाम रब्बानी, विप्लव मित्र, जावेद खान, डॉ शशि पांजा, चंद्रनाथ सिंह, शोभनदेव चटोपाध्याय, सपन देबनाथ और सिद्दिकुल्ला चौधरी को कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है।

तीसरी बार ममता बंगाल की सत्ता पर हुई काबिज
बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में बंपर जीत के बाद ममता बनर्जी ने पांच मई को राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी। ये लगातार तीसरी बार है जब ममता बंगाल की सत्ता पर काबिज हुई हैं। कोरोना के संकट को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह को छोटा ही रखा गया है। फिलहाल विधायकों की शपथ नहीं होगी। इस चुनाव में टीएमसी को 292 में से 213 सीटें हासिल हुई हैं, जबकि बीजेपी को पूरी ताकत झोंकने के बाद भी केवल 77 सीटें ही मिली हैं। 2 सीटों पर चुनाव नहीं हुए हैं।

कोरोना के कारण शपथग्रहण समारोह को बड़े स्तर पर भले ही आयोजित नहीं किया गया है, लेकिन इसमें कुछ विशेष लोगों को न्योता जरूर भेजा गया है। जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उनमें भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष, बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुध्ददेव भट्टाचार्या, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और बंगाल चुनाव में टीएमसी के रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर समेत कुछ अन्य लोग शामिल हैं। हालांकि बंगाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष घोष ने इस शपथ ग्रहण का बहिष्कार किया है।

बंगाल हिंसा में 12 की मौत
वहीं बंगाल में चुनाव के बाद जारी हिंसा में अब तक कुल 12 लोगों की मौत हो चुकी है और दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं। कई घरों और मकानों में तोड़फोड़ की गई है, निशाना भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को बनाया जा रहा है। ऐसे में अब बीजेपी देशभर में आज यानी बुधवार को बंगाल में हो रही हिंसा के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेगी।